बजट के एक दिन पहले नीलाम होंगे शराब के ठेके, जानिए कहा कहा लगेगी बोली

Spread the love

शिमला

गत वर्ष शराब के ठेकों को नीलाम नही किया गया था लेकिन इस बार सरकार ने पहले की तरह ही ठेकों की नीलामी करने की तैयारी शुरू कर दी है। सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार का पहला बजट 17 मार्च को पेश होगा, बजट पेश होने से ठीक एक दिन पहले आबकारी विभाग ने शराब ठेकों की नीलामी की प्रक्रिया शुरू करने का फैसला लिया है. हिमाचल में शराब ठेकों की नीलामी 16 मार्च से 18 मार्च के दरम्यान होगी. आबकारी विभाग को उम्मीद है कि शराब ठेकों की नीलामी से ही कम से कम चार सौ करोड़ रुपए का राजस्व लाइसेंस के रूप में जुटाया जा सकेगा. उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने कैबिनेट मीटिंग में नई आबकारी नीति को मंजूरी दी है. नई आबकारी नीति की अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. अब राज्य में शराब पर कुल 17 रुपए सेस प्रति बोतल होगा. इसमें काउ सेस व मिल्क सेस आदि शामिल है. राज्य में पूर्व की जयराम सरकार ने शराब की प्रति बोतल पर ढाई रुपए काउ सेस लगाया था. उसके बाद कोविड के दौर में ये दस रुपए प्रति बोतल कोविड सेस लागू किया गया था. अब चूंकि कोविड संकट नहीं रहा तो राज्य सरकार ने भी कोविड सेस को मिल्क सेस में तब्दील कर दिया है. पूर्व में सात रुपए प्रति बोतल कुल सेस था. अब दस रुपए मिल्क सेस के रूप में चुकाने होंगे. इस तरह सभी तरह के सेस मिलाकर प्रति बोतल 17 रुपए सेस हो गया है.

 

जयराम सरकार के कार्यकाल में हर साल शराब की दुकानों की रिन्यूवल फीस बढ़ाकर ठेके रिन्यू कर दिए गए थे. सुखविंदर सिंह सरकार ने सत्ता में आते ही नीलामी शुरू करने का फैसला लिया है. आबकारी विभाग की तरफ से जारी शेड्यूलके अनुसार 16 मार्च से नीलामी शुरू होगी. पहले चरण में कांगड़ा, हमीरपुर, सोलन, कुल्लू, लाहौल-स्पीति, किन्नौर व पांगी में ठेके नीलाम होंगे. इसके लिए इच्छुक पार्टियां 14 व 15 मार्च को आवेदन जमा करवा सकेंगी. दूसरे चरण में 17 मार्च को शिमला, बद्दी, बरोटीवाला, नालागढ़, बिलासपुर व नूरपुर के ठेके नीलाम होंगे. फिर चंबा, ऊना, मंडी व सिरमौर की बारी है. इसके लिए 18 मार्च का समय है.

 

शिमला-बिलासपुर में यहां होगी नीलामी :

 

शिमला के ठेके कम्युनिटी हॉल न्यू शिमला में नीलाम होंगे. बिलासपुर के लिए नीलामी का वेन्यू जिला परिषद हॉल रहेगा. नूरपुर के ठेके आबकारी कार्यालय में व बद्दी, बरोटीवाला व नालागढ़ के ठेकों की नीलामी बीबीएनआईए हॉल में होगी. मंडी के ठेके शहर के विपाशा सदन में, सिरमौर के एसएफडीए हॉल नाहन में, चंबा के बचत भवन चंबा में और ऊना के ठेके भी बचत भवन में नीलाम होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *