शिमला रोपवे प्रोजेक्ट के वित्तपोषण में लाएं तेज़ीः मुख्यमंत्री

Spread the love

शिमला इनोवेटिव अर्बन ट्रांसपोर्ट रोपवे प्रोजेक्ट के वित्तपोषण में लाएं तेज़ीः मुख्यमंत्री

न्यू डवेल्पमेंट बैंक के प्रतिनिधिमंडल से परियोजना के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू एवं उप-मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने आज यहां महानिदेशक, डॉ. डी.जे. पांडियन के नेतृत्व में शिमला पहुंचे न्यू डेवलपमेंट बैंक के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ विशेष बैठक की। बैठक में  शिमला इनोवेटिव अर्बन ट्रांसपोर्ट रोपवे प्रोजेक्ट के कार्यान्वयन पर चर्चा की गई।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस परियोजना के लिए राज्य सरकार हर संभव सहायता करेगी। उन्होंने कहा कि नवंबर, 2023 के अंत तक इस परियोजना के लिए बहुपक्षीय वित्तपोषण की मंजूरी में तेजी लाई जाए।
ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि  प्रदेश के पर्यावरण के अनुकूल, स्वच्छ और हरित परिवहन के लिए बड़े पैमाने पर विभिन्न योजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। इससे शहरों में वाहनों की भीड़ कम करने तथा नए क्षेत्रों से बेहतर कनेक्टिविटी से पर्यटन क्षमता को विकसित करने में सहायता मिलेगी।
उन्होंने कहा कि लगभग 1546.40 करोड़ रुपये की परियोजना लागत के शिमला इनोवेटिव अर्बन ट्रांसपोर्ट रोपवे प्रोजेक्ट के तहत 15 स्टेशनों को जोड़ने वाला 14.13 किलोमीटर रोपवे नेटवर्क तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह शहरी रोपवे परियोजना दुनिया में अपनी तरह की दूसरी और भारत में पहली होगी। इससे शिमला शहर में वाहनों की भीड़-भाड़ कम करने में सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि रोप-वे एंड रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम डेवलपमेंट कार्पोरेशन ने इस परियोजना की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने में पर्याप्त प्रगति की है। इसका ड्रोन सर्वेक्षण पूरा हो चुका है तथा यातायात सर्वेक्षण 12 अप्रैल, 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य रक्षा गया है। उन्होंने कहा कि  जियो-टेक परीक्षण और ईएसआईए अध्ययन प्रक्रिया अभी जारी है, जिसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट का कार्य 30 जून, 2023 तक पूरा होने की संभावना है।
उप-मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने न्यू डेवलपमेंट बैंक द्वारा वित्तपोषित जल शक्ति विभाग की चल रही विभिन्न परियोजनाओं पर चर्चा की।
बैठक में अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक (आरटीडीसी) संजय गुप्ता, प्रधान सचिव (परिवहन) आर.डी. नज़ीम, निदेशक (आरटीडीसी) अजय शर्मा व मुख्य महाप्रबंधक रोहित ठाकुर विशेष तौर पर उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *