कसुम्पटी विस क्षेत्र में मूलभूत सुविधाओं को सुदृढ़ करना है प्राथमिकता – अनिरुद्ध सिंह

Spread the love

 

शिमला

कैबिनेट मंत्री ने ग्राम पंचायत मूलकोटि व मशोबरा के विभिन्न गांव का किया दौरा

 

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने कहा कि कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र में सड़क, बिजली, पानी, स्वास्थ्य व शिक्षा आदि हर मूलभूत सुविधा को सुदृढ़ करना तथा पंचायत स्तर पर चल रहे विकासात्मक कार्यों को तीव्रता से पूर्ण करवा कर लोगों को लाभान्वित करना उनकी प्राथमिकता है।

अनिरुद्ध सिंह आज ग्राम पंचायत मूलकोटि के गांव पुरानी कोटि, कांडा, ओजड, मूलकोटि, चनाडी नेहरा व देऊठी और ग्राम पंचायत मशोबरा के गांव कनोला व शुहावल में आयोजित नागरिक अभिनन्दन समारोह के दौरान उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों का मानदेय बढ़ाया गया है। इसके अतिरिक्त, सरकार द्वारा मनरेगा कामगार की मजदूरी को भी बढाया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का उद्देश्य इस क्षेत्र के युवाओं के लिए रोजगार सृजित करना है। प्रदेश सरकार ने पंचायतों में कार्य करने वाले पंचायत सचिव, तकनीकी सहायक तथा ग्राम रोजगार सहायक की भर्तियां करने का निर्णय भी लिया है ताकि पंचायतों में चल रहे कार्यों को पूरा करवाने में तीव्रता लाई जा सके। उन्होंने कहा कि सरकार का मुख्य उदेश्य अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ प्रदान करना है।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि विकास एक निरंतर प्रक्रिया है। उन्होंने कहा कि सरकार पूरे प्रदेश में तेजी से विकास सुनिश्चित कर रही है तथा इसी दिशा में कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र के हर गांव में भी लोगों को सभी सुविधाएं प्रदान करने का भी पूरा प्रयास किया जायेगा।

उन्होंने सभी अधिकारीयों तथा कर्मचारियों को सरकार द्वारा चलाई जा रही महत्वकांक्षी योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए ताकि सरकार की हर कल्याणकारी योजना को जनमानस तक पहुंचा कर लाभान्वित किया जा सके।

इस दौरान उन्होंने पुरानी कोटि में घोड़ना से धवाबग रोड के कार्यों को पूर्ण करने तथा सीपूर सडक को आगामी सीपूर मेले से पहले पक्का करने के निर्देश लोक निर्माण विभाग के अधिकारीयों को दिए। उन्होंने इस क्षेत्र में पानी की समस्या को दूर करने के लिए भी अधिकारीयों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में इस क्षेत्र के सभी संपर्क सड़कों में टारिंग तथा मेटलिंग की जाएगी। उन्होंने कहा कि मूलकोटि पंचायत में दो पार्क बनाये जायेंगे जिसमें बुजुर्गों तथा युवाओं हेतु ओपन एयर जिम और बच्चों के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

इस दौरान उन्होंने लोगों की समस्याओं को भी सुना और मौके पर ही निपटारा किया।

इस दौरान खण्ड कांग्रेस अध्यक्ष राम कृष्ण शांडिल तथा कांग्रेस महिला अध्यक्ष रिंकू शर्मा, खंड समिति अध्यक्ष चंद्रकांता तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *