जाठिया देवी जातर मेले के समापन पर पहुंचे मंत्री विक्रमादित्य सिंह

Spread the love

*विक्रमादित्य सिंह ने जाठिया देवी में आयोजित दो दिवसीय जातर मेले के समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में की शिरकत*

 

*कहा….मेले व त्योहार हमारे जीवन में सामाजिक मेल-मिलाप के साथ-साथ समृद्ध संस्कृति को संजोए रखने में निभाते हैं महत्वपूर्ण भूमिका*

 

*कैबिनेट मंत्री ने जाठिया देवी-दावंटी बाया आंजी संपर्क सड़क का भी किया शुभारंभ, हरी झंडी दिखा बस को कोई रवाना*

 

शिमला 02 मई – मेले एवं त्योहार हमारे जीवन में सामाजिक मेल-मिलाप के साथ-साथ समृद्ध संस्कृति को संजोए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह वाक्य आज प्रदेश के लोक निर्माण एवं युवा सेवाएं व खेल मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के जाठिया देवी में दो दिवसीय जातर मेले के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि अपने संबोधन में कहे। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश समृद्ध स्थानीय विरासत का खजाना है जो यहां की परंपराओं, कला व संस्कृति को दर्शाता है।

 

उन्होंने मेले के सफल आयोजन के लिए आयोजन कर्ताओं को बधाई देते हुए कहा कि जाठिया देवी मंदिर यहां के लोगों के लिए धर्म और आस्था का प्रतीक है जिसकी जातर मेले के रूप में पौराणिक समय से लेकर बड़ी धूमधाम से मनाई जा रही है।

 

उन्होंने कहा कि मेले व त्यौहार स्थानीय लोगों के आपसी मेल मिलाप के साथ-साथ सामुदायिक व व्यापारिक रूप से भी लोगों की आकांक्षाओं व आवश्यकताओं को भी पूर्ण करते हैं।

 

इससे पूर्व विक्रमादित्य सिंह का स्थानीय लोगों ने जाठिया देवी पहुंचने पर गर्मजोशी के साथ स्वागत किया और उन्होंने ज्वाला मां से आशीर्वाद प्राप्त करने के उपरान्त जाठिया देवी-दावंटी वाया आंजी संपर्क सड़क का शुभारंभ किया तथा बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना भी किया।

 

उन्होंने कहा कि शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के विकास में कोई कमी नहीं रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि जो हम कहते हैं- करके दिखाते हैं, इस दृष्टि से जितने भी मांग पत्र सड़क निर्माण, पेयजल की कमी व बिजली की कम वोल्टेज की समस्या से संबंधित क्षेत्र के लोगों की ओर से प्राप्त हो रहे हैं उन पर कार्य योजना तैयार करने के लिए संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि दावंटी तथा आसपास के अन्य ग्राम वासियों की मांग पर जाठिया देवी से दावंटी वाया आंजी संपर्क सड़क में बस सेवा का शुभारंभ कर दिया गया है और इस सड़क को चौड़ा करने के लिए 80 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की गई है और इस सड़क को नाबार्ड के तहत पक्का करने के लिए परियोजना स्वीकृति हेतु भेजी गईं हैं।

 

उन्होंने स्थानीय पंचायत प्रधान द्वारा रखी गई सभी मांगों को चरणबद्ध तरीके से पूर्ण करने का आश्वासन भी दिया। उन्होंने कहा कि इस इलाके की चार पांच पंचायतों को दो बड़ी परियोजनाओं का सीधा लाभ मिलेगा जिसमे मटौर से शिमला फोरलेन तारादेवी बड़ेहरी से होते हुए घनाहटी शालाघाट से जुड़ेगा जिसकी जमीन अधिग्रहण का कार्य शीघ्र किया जाएगा तथा दूसरा जाठिया देवी के साथ एक नया शहर स्थापित किया जाएगा जिस पर 1300 करोड़ खर्च किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि बगना खड्ड से बागी पंचायत क्षेत्र के लिए एक बड़ी सिंचाई परियोजना निर्मित करने के लिए योजना को विधायक प्राथमिकता डाला जाएगा।

इस दौरान प्रधान ग्राम पंचायत बागी एवं प्रधान मेला कमेटी नरेश ठाकुर ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए पंचायत क्षेत्र से संबंधित मांगे प्रस्तुत की ।

 

दो दिवसीय जातर मेले में कबड्डी तथा रस्साकशी प्रतियोगिता भी आयोजित करवाई गई जिसमे ग्राम पंचायत बागी जूनियर वर्ग कबड्डी विजेता टीम तथा 7 स्टार जाठिया देवी की टीम उपविजेता रही। बेस्ट रेडर हिमांशु राणा तथा बेस्ट डिफेंडर अजय राणा रहे जबकि सीनियर वर्ग की कबड्डी प्रतियोगिता व रस्साकशी प्रतियोगिता बारिश के कारण नहीं हो सकी।

 

मुख्यातिथि ने विजेता टीमों को पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया।

 

इस अवसर पर पूर्व विधायक सोहन लाल कश्यप, जिला महासचिव कांग्रेस वेद प्रकाश शर्मा, पीसीसी सचिव एवं पूर्व ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष चंद्रशेखर शर्मा, महिला ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष निर्मला ठाकुर, जोनल प्रभारी विवेक शर्मा जिला महासचिव एससी सेल कांग्रेस कमेटी राजेश शांडिल, ब्लॉक कांग्रेस उपाध्यक्ष जगदीश ठाकुर, ब्लॉक कांग्रेस प्रभारी विकास कलटा, आसपास की पंचायतों के प्रधान एवं उप-प्रधान तथा अन्य पंचायत प्रतिनिधि वह बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *