बागवानी मंत्री ने सेब मंडियो में नियमों की अवहेलना करने वाले पर कड़ी कार्यवाही के दिए निर्देश

Spread the love

शिमला

सेब सीजन को सफल बनाने के लिए सभी नियमों का पालन सुनिश्चित करें: बागवानी मंत्री

 

बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने आज यहां सेब सीजन के दृष्टिगत आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा बागवानों, आढ़तियों तथा अन्य सभी हितधारकों के लिए इस सेब सीजन को सफल बनाने के उद्देश्य से प्रभावशाली निर्णय लिए गए हैं। बैठक में बागवानी मंत्री के साथ शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर तथा मुख्य संसदीय सचिव बागवानी मोहन लाल ब्राक्टा भी उपस्थित थे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा 6 अपै्रल, 2023 को जारी अधिसूचना के अनुसार राज्य की सभी फल मण्डियों में पेटियों में आने वाला सेब तथा अन्य फल प्रतिकिलो के हिसाब से तोलकर बिकेगा जिसमें पैकिंग मैटीरियल (बारदाना) का भार भी शामिल होगा। पेटी के भार की अधिकतम सीमा 24 किलो निर्धारित की गई है। सभी हितधारकों द्वारा इस निर्णय की सराहना की गई है, लेकिन कुछ स्थानों पर सरकार के नियमों की अवहेलना सामने आई है, जिस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। संबंधित अधिकारियों को ऐसी स्थिति में कार्रवाई करने की शक्तियां प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान की गई है, जिसकी सख्ती से अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी।

बागवानी मंत्री ने बागवानों से आग्रह किया है कि वे अपने सेब की ग्रेडिंग व पैकिंग की गुणवत्ता सुनिश्चित करें ताकि उन्हें उनके उत्पाद के उचित दाम प्राप्त हो सकें। उन्होंने कहा कि आढ़तियों को सभी नियमों का पालन करते हुए बागवानों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध बनाने चाहिए जिससे प्रदेश की आर्थिक को संबल मिलेगा।

इस अवसर पर बागवानी मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को सभी व्यवस्थाओं के निरीक्षण तथा सुचारू प्रबन्धन के निर्देश दिए। उन्होंने मण्डियों में नियमों की अवहेलना करने वालों पर सख्ती से कार्रवाई करने को कहा।

बैठक के दौरान उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा, उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी, पुलिस अधीक्षक शिमला संजय गांधी, पुलिस अधीक्षक सोलन गौरव सिंह, हिमाचल प्रदेश राज्य कृषि विपणन बोर्ड के प्रबन्ध निदेशक हेमिस नेगी, विभिन्न उपमण्डलों के उपमण्डलाधिकारी, हिमाचल प्रदेश विपणन एवं प्रसंस्करण समिति के प्रबंध निदेशक सुदेश मोक्टा, बागवानी, कृषि तथा अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *