सोलन में चिट्टा तस्करो का भंडाफोड़, पुलिस ने नाइजीरियन सहित 16 आरोपियों को दबोचा

Spread the love

सोलन

हिमाचल प्रदेश में सक्रिय चिट्टा तस्करी के दो गिरोह का सोलन पुलिस ने भंडाफोड़ किया है। इसमें दोनों गिरोह के सप्लायर, एजेंट और मुख्य सरगना समेत 16 लोग गिरफ्तार किए हैं। इन आरोपियों से पुलिस ने 167 ग्राम चिट्टा भी बरामद किया है। गिरफ्तार मुख्य आरोपियों में असम का दंपती, नाइजीरियन समेत दिल्ली का एक कारोबारी भी शामिल है। ये पंजाब, हरियाणा समेत हिमाचल में चिट्टा सप्लाई कर रहे थे। पुलिस ने यह सफलता चिट्टे की छुट-पुट खेप के साथ गिरफ्तार शिमला, सोलन, धर्मपुर, हरियाणा से गिरफ्तार आरोपियों की निशानदेही पर की। इसमें नाइजीरियन और दिल्ली के कारोबारी को पुलिस सोलन लेकर पहुंच गई है। इन्हें कोर्ट में पेश करने की तैयारी की जा रही है। एसपी सोलन गौरव सिंह ने बताया कि पुलिस ने आरोपियों से पूछताछ शुरू कर दी है। इन दोनों गिरोह का जाल पूरे हिमाचल में फैला हुआ है। इनके संपर्क में सैकड़ों युवा हैं। वे इनसे चिट्टे की खरीद करते हैं। आरोपियों की बैंक ट्रांजेक्शन से यह खुलासा हुआ है।

प्रदेश में सक्रिय गिरोह-01

सोलन पुलिस की विशेष टीम करीब दो महीनों से बड़े चिट्टा तस्करों पर निगरान रख रही थी। 19 सितंबर को धर्मपुर क्षेत्र में अरुण कुमार उर्फ अब्बू के ठिकाने पर छापा मार कर 10.10 ग्राम चिट्टा बरामद किया। आरोपी को गिरफ्तार कर पुलिस रिमांड पर लिया गया। उसकी निशानदेही पर पुलिस ने 6 सप्लायरों की पहचान कर उनकी गतिविधियों की निगरानी की। सूरजपुर पिंजौर के पति-पत्नी भी इसमें शामिल पाए गए। वे दास रोड पान बाजार गुवाहट्टी आसाम हाल किरायेदार सुभाष नगर कलौनी सुरजपुर में रह रहे थे। दोनों को गिरफ्तार करने के बाद पूछताछ में चिट्टे के मुख्य सरगना का खुलासा हुआ। पुलिस ने टीम गठित कर दिल्ली के नवादा क्षेत्र से नाइजीरियन मूल के व्यक्ति अनसलीम नवागु को गिरफ्तार कर लिया है। उसे पुलिस सोलन लाई है। इस मामले में पुलिस ने चिट्टा खरीदने वाले, चिट्टा बेचने वाले, चिट्टा सप्लायर समेत 10 बिचौलिये को 55 ग्राम चिट्टे सहित गिरफ्तार किया है।

गिरोह-02

पुलिस ने 4 सितंबर को आशीष और कुशाल चौहान निवासी कोटखाई जिला शिमला से 11 ग्राम चिट्टा बरामद किया था। दोनों को गिरफ्तार करने के बाद रिमांड पर लिया गया। जांच में पता चला कि शिमला के चिढ़गांव निवासी आरोपी हरिंदर मांटा ने इनको चिट्टा बेचा। 6 सितंबर को पुलिस ने हरिंदर को 101 ग्राम चिट्टे के साथ गिरफ्तार कर लिया। वहीं इसकी निशानदेही पर पुलिस ने अरुण यादव निवासी जिला बदायूं उत्तर प्रदेश को भी गिरफ्तार किया। आरोपी अरुण खेप सतीश से लेकर आया था। इसे हरिंदर मांटा की ओर से आगे शिमला और सोलन के युवाओं को बेचना था। आरोपी की निशानदेही पर पुलिस ने इस गिरोह के मुख्य सरगना तक पहुंची। पुलिस ने समीर श्रीवास्तव, निवासी उत्तम नगर दिल्ली जो परचून की दुकान चलाता है को गिरफ्तार किया। उसे पुलिस सोलन लेकर पहुंच गई है। इस मामले में पुलिस ने 6 आरोपियों को गिरफ्तार कर 112 ग्राम चिट्टे बरामद किया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *