चम्बा में 5.3 तीव्रता के भूकंप के झटके, भूकंप प्रभावित क्षेत्र में नहीं हुई कोई जनहानि

Spread the love

चंबा

चम्बा जिला में भूकंप प्रभावित क्षेत्र में कोई जनहानि नहीं

 

भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र द्वारा 4 अप्रैल, 2024 को रात्रि 9.34 बजे 5.3 तीव्रता के भूकंप की सूचना प्रदान की गई थी। इस भूकंप की भौगोलिक स्थिति 33.09 अक्षांश और 76.59 देशान्तर एवं 10 किलोमीटर की गहराई पर थी। हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के विश्लेषण के अनुसार भूकंप के चिन्हित केंद्र से जिला चम्बा की तहसील पांगी की साच, सेचू, शून (हिलुत्वान) और कुमार (परमार) पंचायतें प्रभावित हुई।

मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना ने आज यहां बताया कि प्रदेश के आपातकालीन संचालन केंद्र द्वारा त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित की गई। जीआईएस की सहायता से भूकंप के केंद्र के आसपास के क्षेत्रों की पहचान की गई। उन्होंने बताया कि जिला चम्बा के उपायुक्त और क्षेत्रीय आयुक्त पांगी से सम्पर्क कर स्थिति का आकलन किया गया और जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण चम्बा और आवासीय आयुक्त पांगी से स्थिति के बारे में जानकारी एकत्रित की गई। उन्होंने बताया कि स्थानीय प्रशासन क्षेत्र के फील्ड स्टाफ, पटवारी साच, पुलिस चौकी पुर्थी और सम्भावित क्षेत्रों के चुने हुए प्रतिनिधियों से निरन्तर सम्पर्क में है। साच, सेचू, शून (हिलुत्वान) और कुमार (परमार) पंचायतें भूकंप से प्रभावित हैं, परन्तु भूकंप के कारण किसी प्रकार की जानमाल की क्षति की कोई सूचना नहीं है।

उन्होंने बताया कि शुक्रवार की सुबह स्थानीय प्रशासन और कार्यकारी दण्डाधिकारी कानूनगो, चिकित्सकों और पुलिस के दल को खोज और बचाव के लिए प्रभावित पंचायतों में भेजा गया। जानकारी के अनुसार अब तक जनहानि की सूचना नहीं है और स्थिति सामान्य है। सभी प्रभावित ग्राम पंचायतों तक बचाव दल पहुंच गए हैं। क्षेत्र के कुछ मकानों में आंशिक क्षति हुई है, जिसकी जांच कर विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जा रही है और प्रावधानों के अनुसार प्रभावित परिवारों को राहत प्रदान की जाएगी।

उन्होंने कहा कि राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण नियमित रूप से लोगों को भूकंप आपदा के कारण होने वाली जानमाल की क्षति को कम करने के लिए जागरूक कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *