मेदांता गुडगांव के विशेषज्ञों ने नाथपा झाकड़ी पावर स्टेशन कर्मियों को दिया सीपीआर पर प्रशिक्षण

Spread the love

झाखड़ी

 

मेदांता गुडगांव के विशेषज्ञों ने नाथपा झाकड़ी पावर स्टेशन कर्मियों को दिया सीपीआर पर प्रशिक्षण

 

निगम के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक की सकारात्मक सोच के सानिध्य में एसजेवीएन एक स्वस्थ-कार्य वातारण को बढ़ावा देने के लिए सदैव तत्पर रहा है और शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक कल्याण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभिन्न जागरूकता पहलों और कार्यक्रमों के माध्यम से अपने कर्मचारियों की भलाई को प्राथमिकता देता आया है ।

इसी अनुक्रम में दिनांक 3 मई एवं 4 मई 2024 को झाकड़ी एवं नाथपा में मेदांता से आए विशेषज्ञों की टीम द्वारा सीपीआर पर प्रशिक्षण प्रदान किया गया गया । इस अवसर पर कार्यकारी निदेशक/परियोजना प्रमुख श्री मनोज कुमार ने शिरकत की । उन्होंने मेदांता से आए समस्त विशेषज्ञ टीम का स्थानीय परम्परानुसार स्वागत किया और कहा कि आप जनमानस के बेहतरीन के लिए इस प्रकार के कार्य को अंजाम दे रहे हैं जो प्रशंसनीय है । उन्होंने सभी से अनुरोध किया कि इस सीपीआर प्रशिक्षण से लाभ उठाकर आपदा स्थिति में आसपास एवं समाज के प्रति अपनी भूमिका का निवर्हन करें ।

सीपीआर एक जीवनरक्षक तकनीकी है जिसके उचित प्रशिक्षण प्राप्त करने से कोई भी व्यक्ति आपात स्थिति में प्रभावित व्यक्ति की मदद कर सकता है । कार्डियक अरेस्ट से पीड़ित होने के बाद जीवित रहने की संभावना में सुधार हो सकता है जब तक कोई मेडिकल टीम आपके सामने उपस्थित न हो ।

इस सत्र में फैकल्टी सदस्य के रूप में डा0 साकिर खान, एमडी मेडिसन, सुश्री भारती शर्मा, सीपीआर प्रमाणित व्याख्याता श्री उपेन्द्र कुमार राठी, माकेटिंग मैनेजर एवं श्री उपेन्द्र कुमार सिंह, माकेर्टिंग मेनेजर ने इतनी सरलता एवं सुगमता से सीपीआर संबंधी प्रक्रियाओं को कर्मियों/अधिकारियों के मध्य रखा और प्रशिक्षण के माध्यम से भी सीपीआर के बारे में जानकारी दी जो बेहद रोचक एवं महत्वपूर्ण रही । इससे अतिरिक्त मेडिसन से संबंधित कुछ टिप्स भी दिए गए । प्रश्नों के आदान-प्रदान हुए जिसमें कर्मियों के जिज्ञासाओं को भी अनुगुहित कर उनके उपाय बताए गए ।

यह प्रशिक्षण अत्यन्त ज्ञानबर्द्धक रही । इससे न केवल आपदा के समय में आप किसी भी जान को बचाने में सहायक सिद्ध होंगे साथ ही अपने आस-पास परिजनों के माध्य भी जानकारी सांझा कर सकेंगे ।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *