-शिमला लोकसभा संसदीय क्षेत्र में कुल 13 लाख 46 हजार 359 मतदाता, रिटर्निंग अधिकारी ने की समस्त मतदाताओं से मतदान करने की अपील

Spread the love

शिमला

रिटर्निंग अधिकारी ने की समस्त मतदाताओं से मतदान करने की अपील

4-शिमला लोकसभा संसदीय क्षेत्र में कुल 13 लाख 46 हजार 359 मतदाता

शिमला 31 मई

4-शिमला लोकसभा संसदीय क्षेत्र रिटर्निंग अधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुपम कश्यप ने आज यहां जिला के समस्त मतदाताओं से 01 जून, 2024 को लोकतंत्र के महापर्व पर अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की।

अनुपम कश्यप ने कहा कि 4-शिमला लोकसभा संसदीय क्षेत्र में जिला शिमला, सिरमौर एवं सोलन के कुल 17 विधानसभा क्षेत्र आते हैं, जिसमें से जिला शिमला का रामपुर विधानसभा क्षेत्र मण्डी लोकसभा में शामिल है।

उन्होंने कहा कि 4-शिमला लोकसभा संसदीय क्षेत्र में कुल 13 लाख 46 हजार 369 मतदाता हैं वहीं कुल 2 हजार 83 मतदान केन्द्र आते हैं, जिसके लिए चुनाव से संबंधित सभी व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली गई हैं।

रिटर्निंग अधिकारी ने कहा कि वहीं जिला शिमला की बात करें तो जिला में 7 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 5 लाख 96 हजार 813 मतदाता है, जिसमें से 3 लाख 4 हजार 20 पुरुष एवं 2 लाख 92 हजार 791 महिला मतदाता है। उन्होंने कहा कि जिला में कुल 1058 मतदान केन्द्र है, जिसमें से 16 महिलाओं और 4 दिव्यांगजनों द्वारा संचालित किए जाएंगे। जिला मंे 16 क्रिटिकल एवं 12 शेडो एरिया के मतदान केन्द्र है।

अनुपम कश्यप ने कहा कि जिला में 50 प्रतिशत से अधिक मतदान केन्द्रों पर वेब कास्टिंग के माध्यम से नज़र रखी जाएगी तथा आवश्यकता अनुसार मतदान केन्द्रों पर स्टील फोटोग्राफी एवं वीडियो रिकाॅर्डिंग भी की जाएगी ताकि चुनाव में पारदर्शिता बनी रहें।

उन्होंने कहा कि चुनाव के सफल संचालन के लिए 1058 मतदान केन्द्रों में 4 हजार 232 मतदान कर्मियों की ड्यूटी सुनिश्चित की गई है वहीं 2 हजार 116 पुलिस एवं होमगार्ड के जवान इस दौरान कानून एवं व्यवस्था को बनाए रखने के लिए मतदान केन्द्रों पर अपने कार्य का निर्वहन करेंगे।

रिटर्निंग अधिकारी ने कहा कि जिला में 30 प्रतिशत 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग पोस्टल बैलेट के माध्यम से किया है। उन्होंने कहा कि शेष बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाता अपने मत का प्रयोग मतदान केन्द्र पर ही करेंगे, इस दृष्टि से इन मतदाताओं को मतदान केन्द्र में सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि चुनाव के संबंध में सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। सभी पोलिंग पार्टियों को उनके मतदान केन्द्रों के लिए रवाना किया जा चुका है। पोलिंग पार्टियों द्वारा मतदान केन्द्र में पोलिंग बूथ की स्थापना आज ही पूर्ण की जाएगी ताकि 01 जून, 2024 को प्रातः 5.30 बजे मोकपाॅल का आयोजन पूर्ण कर प्रातः 7 बजे मतदान आरम्भ किया जा सके।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *